जानिए UPI कैसे काम करता है, आप इस ऐप के माध्यम से आसानी से भुगतान और लेनदेन कर सकते हैं

0

कोरोना वायरस महामारी के बीच देश में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा मिला है। डिजिटल लेनदेन में, हम Google पे, फोनपे, पेटीएम जैसे ऐप में यूपीआई का उपयोग करते हैं। UPI कैसे काम करता है और इसका उपयोग कैसे किया जा सकता है। आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे। तो चलिए जानते हैं कि UPI कैसे काम करता है।

क्या होता है UPI?
यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस डिजिटल भुगतान का एक आसान तरीका है, जो मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ है। यह डिजिटल भुगतान का एक आसान और सुरक्षित तरीका है। आप आसानी से और सुरक्षित रूप से अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को पैसे भेज सकते हैं। UPI से आप अपने सभी बिल, ऑनलाइन शॉपिंग, फंड ट्रांसफर बहुत आसानी से कर सकते हैं।

यह इस तरह काम करता है
UPI सिस्टम तत्काल भुगतान सेवा पर काम करता है। इस सेवा का उपयोग नेट बैंकिंग के लिए किया जाता है। अगर आप स्मार्टफोन में अपना UPI पिन नंबर जनरेट करते हैं, तो यह एक तरह से आपका अकाउंट नंबर है। इसके जरिए आप बिलों के भुगतान के अलावा लेनदेन कर सकते हैं।

UPI का उपयोग कैसे करें
बता दें कि हर बैंक का एक अलग UPI ऐप होता है। आप अपने स्मार्टफोन के प्ले-स्टोर पर जाकर अपने बैंक के UPI ऐप को डाउनलोड कर डाउनलोड कर सकते हैं। इसे इंस्टॉल करने के बाद, इसमें साइन इन करना होगा। फिर आप अपना बैंक विवरण दर्ज करके UPI खाता बना सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here