घर पर कई प्रकार की कॉफी बनाएं, जैसें मसाले और चॉकलेट कॉफी

0

कॉफी एक ऐसी चीज है जो तनाव को दूर करने के साथ-साथ आपको फिट रहने में मदद करती है। हर किसी को अलग-अलग तरह की कॉफी पसंद होती है, जिसके कई फायदे भी होते हैं। सभी प्रकार की कॉफी भी अलग तरह से बनाई जाती है, जिसमें अलग-अलग स्वाद और स्वाद होते हैं। लोग कई समस्याओं से निपटने के लिए कॉफी पीना पसंद करते हैं जैसे कि मेमोरी बूस्ट, तनाव से राहत और निश्चित रूप से यह फायदेमंद भी साबित होती है। यहां हम आपको 4 प्रकार की कॉफी और उन्हें बनाने के तरीके बताएंगे। तो आइए जानते हैं-मसाला कॉफ़ी

मसाला चाय के बारे में तो आपने सुना ही होगा, लेकिन यहां हम मसाला कॉफी की बात कर रहे हैं। इसे बनाने के लिए, कॉफी, दूध के अलावा, आपको इलायची, अदरक और दालचीनी की आवश्यकता है। इसे बनाने के लिए, आपको एक पैन में पानी गर्म करके, कॉफी, दालचीनी, अदरक और इलायची डालकर अच्छी तरह से पकाना होगा। जब यह उबलना शुरू हो जाता है, तो आपको धीरे-धीरे दूध डालना होगा, जिससे यह सुनिश्चित हो जाएगा कि चीनी को शुरुआत में नहीं जोड़ा गया है। गैस बंद करने के बाद ही चीनी मिलाएं, नहीं तो दूध फट सकता है। इसे छानने के बाद कॉफी पाउडर डालें और सर्व करें। मसाला कॉफी स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहतमंद भी है, जो कई बीमारियों से लड़ने में मदद करती है।

कैफ़े लाटे

इसके लिए आपको सबसे पहले गर्म दूध का झाग बनाना होगा, क्योंकि झाग की वजह से यह कॉफी बहुत स्वादिष्ट लगती है। इसके बाद, आपको एक गिलास मग में कॉफी पाउडर, चीनी और कुछ गर्म पानी डालना होगा, फिर उन्हें अच्छी तरह मिलाएं। जब आप कॉफी में दूध डालते हैं, तो फोम धीरे-धीरे ऊपर की ओर बढ़ना शुरू कर देगा। इससे आपकी कॉफी स्वादिष्ट होने के साथ-साथ अच्छी भी लगेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here