क्या मोदी सरकार देश के सभी छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप दे रही है! जानिए सच्चाई

0

कोरोना महामारी के दौरान, ज्यादातर लोग घर से काम कर रहे हैं। इसके साथ ही देश के सभी स्कूल ऑनलाइन माध्यम से छात्रों को पढ़ा रहे हैं। ऐसी स्थिति में, साइबर धोखाधड़ी करने वाले लोग हर दिन नए तरीके ईजाद कर रहे हैं और लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। आपको बता दें कि इन दिनों साइबर धोखाधड़ी करने वाले अपराधियों की ओर से व्हाट्सएप पर एक मैसेज वायरल किया जा रहा है। जिसमें उनकी ओर से यह दावा किया जा रहा है कि सरकार छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई के लिए मुफ्त लैपटॉप, टैबलेट और स्मार्टफोन दे रही है।

साइबर धोखाधड़ी करने वाले लोगों ने इस संदेश के साथ एक लिंक भी दिया है। जिसमें आपको इस सुविधा का लाभ प्राप्त करने के लिए अपने व्यक्तिगत विवरण भरने के लिए कहा जा रहा है। ऐसे में अगर आप इस लिंक पर अपनी पर्सनल डिटेल्स भरते हैं तो आप साइबर फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं। आइए जानते हैं इस मैसेज की पूरी सच्चाई।

संदेश साझा करने का अनुरोध – इस संदेश में जो व्हाट्सएप पर वायरल हुआ, साइबर ठगों ने लोगों से संदेश साझा करने की अपील की है। जिसमें साइबर ठगों की ओर से कहा गया है कि ‘इस संदेश को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। ताकि जिन लोगों को लैपटॉप की जरूरत है वे इसे प्राप्त कर सकें और हमारे देश की साक्षरता दर में सुधार हो सके। ‘ आपको बता दें, साइबर ठग इसी तरह के अनुरोध के साथ इस तरह के मैसेज वायरल करते हैं।

PIB Fact Check एक नकली संदेश निकला – PIB Fact Check, भारत सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने इस वायरल संदेश की जांच की। फिर पाया कि यह संदेश पूरी तरह से नकली है। इसकी जांच में, पीआईबी फैक्ट चेक ने पाया कि। ऑनलाइन शिक्षा के लिए मुफ्त लैपटॉप, टैबलेट और स्मार्टफोन आदि देने का सरकार की ओर से कोई वादा नहीं किया गया था। ऐसी स्थिति में, भारत सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर, पीआईबी फैक्ट चेक ने लोगों से ऐसे नकली वायरल संदेशों पर विश्वास न करने की अपील की है। इसके अलावा, संदेश में दिए गए लिंक पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here