क्या आप स्विट्जरलैंड की सबसे खूबसूरत झीलों को बारे में जानते हैं

0

स्विटज़रलैंड को पहाड़ों के घर के रूप में जाना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्विट्ज़रलैंड में 1,500 से अधिक झीलें और जल निकाय भी हैं! लगभग सभी स्विस शहर झीलों के किनारे पर स्थित हैं। चाहे वह ऊंचाई हो, क्रिस्टल-क्लियर पानी हो या आसपास के परिदृश्य की सुंदरता हो, स्विट्जरलैंड की जगमगाती झीलों के बारे में कुछ असाधारण बात है।

यूरोप के पूरे ताजे पानी के स्टॉक में स्विट्जरलैंड का छह फीसदी हिस्सा है, जिसे संरक्षित करने के लिए देश कड़ी मेहनत करता है! तैराकी, मछली पकड़ने और पानी की स्कीइंग से लेकर दर्शनीय स्थलों की सैर तक, प्रत्येक झील मौज-मस्ती की गतिविधियों का एक अनूठा सेट प्रस्तुत करती है। स्विट्जरलैंड की उत्कृष्ट परिवहन प्रणाली से देश की लगभग सभी झीलों तक पहुँच आसान हो जाती है!

लेकसाइड रिसॉर्ट्स, गांवों और शहरों में सांस्कृतिक आकर्षण के केंद्र भी हैं, जिनमें मध्ययुगीन महल, एक तरह के संग्रहालय और सुरम्य सार्वजनिक उद्यान शामिल हैं। स्विट्जरलैंड की कोई भी यात्रा देश की सबसे सुंदर झीलों के दौरे के बिना पूरी नहीं होती है। यहाँ स्विट्जरलैंड में 5 सर्वश्रेष्ठ झीलों की हमारी सूची है।

Lake Geneva

मध्य यूरोप की सबसे बड़ी झील, झील जिनेवा स्विट्जरलैंड में एक वर्धमान आकार की गहरी झील है जो स्विस आल्प्स द्वारा अनदेखी है। जिनेवा शहर के प्रतीक “जेट डी’यू”, एक 140 मीटर ऊंचा पानी का फव्वारा, जो रात में रोशन किया जाता है, जैसे आराम से उल्लेखनीय स्थलों का आनंद लेने के लिए एक क्रूज या एक पाक यात्रा बुक कर सकते हैं। यह रोइंग, नौकायन, विंडसर्फिंग, वॉटर स्कीइंग, वेकबोर्डिंग और यहां तक ​​कि स्कूबा डाइविंग के लिए भी एक शानदार जगह है।

यदि कोई चीलन कैसल और मॉन्ट्रो के सैर के आसपास समय बिताता है, तो जल्दी या बाद में वे वीवे, मॉन्ट्रो, चिल्लन, विलेन्यूवे और ले बाउसेट के बीच “हौट लेक” पर क्रूज़ लेने के लिए लुभाएंगे!

Lake Lucerne

लोकप्रिय भ्रमण पर्वतों से घिरा, लूसर्न झील देश की सबसे बड़ी प्राकृतिक विविधता वाली झील है। पांच ऐतिहासिक पैडल व्हील स्टीमर और 15 सुरुचिपूर्ण सैलून मोटर जहाजों पर नाव के परिभ्रमण इस क्षेत्र के मुख्य आकर्षण में से एक हैं। स्विस यात्रा पर, स्विट्जरलैंड के इतिहास पर एक थीम्ड निशान के साथ एक नाव यात्रा को आदर्श रूप से टहलने के साथ जोड़ा जा सकता है।

झील किनारे यात्रियों को कई साइकलिंग और स्केटिंग पथों के साथ-साथ कई स्नान और आराम क्षेत्रों के लिए भी लुभाते हैं!

Lake Brienz

फ़िरोज़ा लेक ब्रेंज़ को बर्नीज़ ओबरलैंड के शानदार पहाड़ी दृश्यों के बीच सेट किया गया है। यात्री पाक विशिष्टताओं का पता लगाने के इच्छुक यात्री “फोंडू बोट”, “ब्रेकफास्ट बोट”, “एल्पाइन-स्टाइल ब्रंच”, “हलाल क्रूज़”, “हुक ऑन फिश” जैसी विशेष क्रूज़ बुक कर सकते हैं। “स्विस BBQ क्रूज़” भारतीय यात्रियों के बीच विशेष रूप से एक लोकप्रिय विकल्प है। ब्रीजेन झील पर एक नाव यात्रा के लिए एक और गंतव्य गिएसबैक फॉल्स है। झील में 500 मीटर नीचे विभिन्न चरणों में गर्जन झरना गरजता है। इसके बगल में ऐतिहासिक ग्रैंड होटल गिएसबैक है, जो एक परी महल की तरह दिखता है।

Lake Lugano

टिसिनो में स्थित, झील लुगानो टेसिन के दक्षिणी छोर पर एक ग्लेशियल झील है, जो आल्प्स के दक्षिणी छोर पर अवकाश क्षेत्र है! झील की कई अलग-अलग शाखाएं हैं और पहाड़ों से घिरा हुआ है, मोंटे जेनोसो लगभग 1700 मीटर की ऊंचाई पर है। झील के मनमोहक दृश्यों का अनुभव किया जा सकता है क्योंकि एक झील के आसपास के पहाड़ फुन्यिकेल्स में जाते हैं।

झील के आसपास के कई पार्क भी यात्रियों को लुगानो की रमणीय सेटिंग में घूमने और लुभाने के लिए लुभाते हैं।

Lake Thun

पहाड़ों की एक पृष्ठभूमि के भीतर एंबेडेड, गहरे नीले रंग की लेक थून, आल्प्स के उत्तरी परिधि पर, थुन और इंटरलाकेन के बर्नीस ओबरलैंड शहरों के बीच स्थित है। झील थुन पर एक क्रूज एक अनुभव है जो आराम भी करता है: एक बढ़िया भोजन, एक ग्लास वाइन या बस डेक पर शानदार धूप का आनंद लेते हुए, आपका टकटकी अपने रोमांटिक गांवों, राजसी ऐतिहासिक महल के साथ आकर्षक किनारे से होकर गुजरेगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here