क्या आप जानते हैं कि केसर के फायदे और नुकसान दोनो हैं

0

आजकल लोग अपने स्वास्थ्य का बहुत ध्यान रखते हैं। लेकिन ज्यादातर लोग नहीं जानते कि हमारे लिए क्या खाने योग्य है या नहीं। केसर के बारे में हम सभी जानते हैं। इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। जिनके बारे में हम बचपन से सुनते आ रहे हैं। आयुर्वेद में केसर को हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी बताया गया है। केसर खाने के स्वाद को बढ़ाता है और सर्दियों के मौसम में इसकी गर्माहट के कारण इसका बहुत उपयोग किया जाता है। केसर त्वचा को बेहतर बनाता है। कई लोगों का मानना ​​है कि केसर गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद है।

पीलिया और फूड पॉइजनिंग का खतरा: केसर के अत्यधिक उपयोग से त्वचा पीली हो जाती है, जिससे पीलिया और फूड पॉइजनिंग का खतरा बढ़ जाता है।

केसर रक्तचाप को कम करता है: केसर का अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर में रक्तचाप कम हो सकता है। जिसकी वजह से शरीर में दर्द, मतली जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। जिन लोगों को रक्तचाप की समस्या है, उन्हें केसर से दूर रहना चाहिए।

केसर से एलर्जी का खतरा: केसर का अधिक मात्रा में सेवन करने से एलर्जी हो जाती है। केसर के उपयोग से शरीर में एंटीजन की मात्रा बढ़ जाती है, जिसके कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता धीरे-धीरे काम करने लगती है। इसलिए, इसका सेवन सीमित मात्रा में करने की सलाह दी जाती है।

केसर का सेवन गर्भवती महिलाओं के शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को कम करता है, जो गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चों के लिए हानिकारक हो सकता है। आयुर्वेद में, यह गलत तरीके से कहा गया है कि केसर का दूध पीने से बेबी गोरा पैदा होता है। केसर लेने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here