कोविद -19 संक्रमण से नाक और मुंह की झिल्ली बंद हो जाती है, वैज्ञानिक शोध से पता चला,जानें

0

वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि कोविद -19 के प्रसार को रोकने में नाक और मुंह के अंदर की झिल्ली का रोग प्रतिरोधक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इसके अलावा, उन्होंने हल्के या मध्यम रूप से रोगग्रस्त कोरोना वायरस संक्रमणों में प्रतिरक्षा के महत्व का मूल्यांकन करने के लिए आगे के अध्ययन की आवश्यकता पर बल दिया।

“फ्रंटियर इन इम्यूनोलॉजी” पत्रिका में प्रकाशित विश्लेषण यह रेखांकित करता है कि म्यूकोसल (मुंह और नाक की झिल्ली) प्रतिरक्षा प्रणाली इस प्रतिरक्षा का सबसे बड़ा हिस्सा है, लेकिन अभी तक कोविद -19 का अध्ययन इस पर अधिक है। ध्यान केंद्रित नहीं किया गया है।

अमेरिका स्थित बफ़ेलो यूनिवर्सिटी में कार्यरत माइकल डब्ल्यू राचेल और शोध पत्र के सह-लेखक ने कहा, “हमारा मानना ​​है कि शुरू में SARS-Cove-2 वायरस का मुकाबला करने में इन झिल्लियों की अनदेखी करना एक गंभीर दोष है।”

राहेल ने कहा, “यह स्पष्ट है कि प्रणालीगत इम्युनोग्लोबुलिन जी एंटीबॉडी – सबसे अधिक पाए जाने वाले एंटीबॉडी हैं – महत्वपूर्ण हैं, लेकिन हम इसे खारिज नहीं करते हैं लेकिन यह अकेले प्रभावी नहीं है।” उन्होंने कहा कि शुरू में COVID-19 पर शोध किया गया था उनका ध्यान गंभीर रोगियों पर था और यह स्थिति श्वसन प्रणाली के निचले हिस्से, विशेष रूप से फेफड़ों तक पहुंचने वाले वायरस के कारण होती है।

वैज्ञानिकों ने कहा कि फेफड़ों में सेलुलर प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया संक्रमण से लड़ने के बजाय सूजन को बढ़ाती है। उन्होंने कहा, “लेकिन श्वसन प्रणाली का ऊपरी हिस्सा, जिसमें नाक, टॉन्सिल आदि शामिल हैं, वे शुरुआती स्थान हैं, जहां वायरस संपर्क में आते हैं और उनकी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया एक विशिष्ट उद्देश्य के साथ होती है।”

शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि अनुपचारित रोगियों में कोविद -19 की व्यापकता के कारण झिल्लियों की रोग प्रतिरोधक क्षमता महत्वपूर्ण है। राहेल ने कहा, “तथ्य यह है कि कई संक्रमित लोग लक्षणों के बिना होते हैं, बड़ी संख्या में मध्यम या हल्के लक्षणों वाले लोग।” यह इंगित करता है कि कहीं न कहीं कुछ है जो वायरस को नियंत्रित करने में अच्छा काम करता है। “

वैज्ञानिकों का कहना है कि झिल्ली की प्रतिरक्षा पर ध्यान केंद्रित करने से, नाक का टीका विकसित करना संभव हो सकता है जो स्टोर, परिवहन और वितरित करना आसान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here