कस्टम RP2040 प्रोसेसर के साथ रास्पबेरी पाई पिको माइक्रोकंट्रोलर लॉन्च किया गया,जानें

0

रास्पबेरी पाई पिको माइक्रोकंट्रोलर लॉन्च किया गया है और यह रास्पबेरी पाई फाउंडेशन के स्वयं के RP2040 प्रोसेसर द्वारा संचालित है। रास्पबेरी पाई पिको एक स्टैंडअलोन बोर्ड है जिसका उपयोग रास्पबेरी पाई कंप्यूटर के साथी के रूप में किया जा सकता है। इसका उपयोग कोड को चलाने या अन्य उपकरणों के साथ बातचीत करके प्रोजेक्ट बनाने के लिए भी किया जा सकता है। रास्पबेरी पाई पिको सी और माइक्रोप्थॉन के माध्यम से प्रोग्राम योग्य है और तीन इनपुट के साथ आता है। आपको प्रोग्राम I / O और बहुक्रियाशील GPIO पिन भी मिलते हैं। यह काफी सस्ती भी है।

रास्पबेरी पाई पिको कीमत
रास्पबेरी पाई पिको की कीमत रुपये में है। 295 और आधिकारिक रास्पबेरी पाई वेबसाइट पर सूचीबद्ध कई विक्रेताओं से खरीदने के लिए उपलब्ध है। अमेरिका में, रास्पबेरी पाई पिको की कीमत $ 4 (लगभग रु 290) है।

रास्पबेरी पाई पिको विनिर्देशों
रास्पबेरी पाई से पिको अनिवार्य रूप से एक M.2 SSD आकार का पीसीबी है जिसमें एक तरफ एक यूएसबी पोर्ट है। इसे रास्पबेरी पाई फाउंडेशन द्वारा डिजाइन किए गए RP2040 प्रोसेसर के आसपास बनाया गया है। इसमें दो ARM Cortex-M0 + कोर 133MHz, 264KB RAM, 2MB फ्लैश मेमोरी और एक DMA कंट्रोलर में देखे गए हैं। जबकि RP2040 प्रोसेसर अधिक सक्षम है, कनेक्टिविटी के लिए रास्पबेरी पाई पिको में यूएसबी 1.1 पोर्ट है। आपको प्रोग्राम I / O, 26 बहुक्रियाशील सामान्य प्रयोजन इनपुट / आउटपुट (GPIO) पिन, और तीन एनालॉग इनपुट मिलते हैं। इसे श्रृंखला में दो या तीन एए बैटरी या एक लिथियम-आयन सेल द्वारा संचालित किया जा सकता है।

रास्पबेरी पाई पिको पर एक पुश बटन है जो आपको यूएसबी मास स्टोरेज मोड में प्रवेश करने की अनुमति देता है। यह C और MicroPython के माध्यम से प्रोग्राम करने योग्य है, जिसे आप माइक्रो-यूएसबी पोर्ट के माध्यम से अपने पीसी से जोड़कर कर सकते हैं।

रास्पबेरी पाई, Adafruit, Arduino, Pimoroni और Sparkfun के साथ RP2040 सिलिकॉन प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करने और विभिन्न प्रकार के अन्य बोर्ड बनाने के लिए काम कर रहा है, साथ ही साथ रास्पबेरी पाई पिको के लिए सामान भी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here