उत्तर प्रदेश के प्राइवेट विश्वविद्यालयों पर योगी सरकार की ‘नकेल’, जारी किया नया अध्यादेश

0
68

उत्तर प्रदेश में प्राइवेट यूनिवर्सिटी को लेकर योगी आदित्यनाथ की सरकार ने नया अध्यादेश के ड्राफ्ट को मंजूरी दे दी है, अब उत्तर प्रदेश में प्राइवेट यूनिवर्सिटी ऑर्डिनेंस 2019 के मुताबिक कोई भी प्राइवेट यूनिवर्सिटी को एक शपथ पत्र देना होगा कि यूनिवर्सिटी में किसी भी तरीके की राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में शामिल नहीं होंगे और ना ही कैंपस में इस तरह की गतिविधियों होने दी जाएगी.

 

आपको बता दें कि कानून बनाया गया है कि अगर इससे आप कुछ भी घटना होती है और कानून का उल्लंघन माना जाएगा और सरकार यूनिवर्सिटी के खिलाफ कार्यवाही कर सकती और इसने अध्यादेश के तहत यूपी के सभी 27 प्राइवेट यूनिवर्सिटी एक कानून के अंदर आ जाएंगे हालांकि उत्तर प्रदेश सरकार के अध्यादेश में राष्ट्र विरोधी गतिविधि की परिभाषा नहीं परिभाषित करी गई है.

आपको बता दें कि यह अध्यादेश मंगलवार को योगी मंत्रिमंडल द्वारा पारित करा दिया जाएगा और अध्यादेश अप विधानसभा सत्र में रखा जाएगा वहीं मामले में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि सरकार ने ऐसा फैसला इसलिए कहा है कि ताकि विश्वविद्यालय में सिर्फ शिक्षा दिए जाने का काम हो किसी भी प्रकार से कोई राष्ट्र विरोधी गतिविधियां ना पनप सके.

इसके अलावा इस मामले को लेकर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि उत्तर प्रदेश ही नहीं देश के किसी भी विश्वविद्यालय हो या शैक्षणिक संस्थान में राष्ट्र विरोधी गतिविधि हो तो उसे कोई स्वीकार नहीं करेगा. वही उत्तर प्रदेश सरकार ने इस दिशा में निर्णय लिया है कि शिक्षा के मंदिर में सिर्फ शिक्षा कहीं काम होना चाहिए वहां किसी भी प्रकार की गतिविधि को छूट नहीं दी जा सकती जो देश हित में ना हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here