इस साल 1,60,000 कर्मचारियों को ज्यादा बोनस, फिडेलिटी देगी 5 दिन की छुट्टी

0

प्रमुख आईटी सेवा कंपनी कॉग्निजेंट दुनियाभर अपने 1,60,000 कर्मचारियों को बोनस दे रही है, जबकि एंट्री लेवल के करीब 24,000 स्टाफ को प्रमोशन देने जा रही है। कॉग्निजेंट ने कहा है कि कंपनी साल 2019 की तुलना में इस साल ज्याद बोनस दे रही है। कंपनी का कहना है कि बोनस और प्रमोशन के इस कदम से कर्मचारियों को रोकने में मदद मिलेगी। साल 2021 के जून तिमाही से कंपनी के वरिष्ठ सहयोगी और कर्मचारियों को इसका लाभ मिल सकेगा।एसेट मैनेजमेंट कंपनी फिडेलिटी ने भारत में अपने कर्मचारियों के लिए ‘फैमिली केयर’ छुट्टी की घोषणा की है। फैमिली केयर छुट्टी के तहत भारत में काम कर रहे कंपनी के कर्मचारी साल में पांच दिन की छुट्टी अपने परिजनों की देखभाल और केयर करने के लिए ले सकते हैं।

भारत में फिडेलिटी के करीब 3000 कर्मचारी है और वह सभी इस योजना से लाभान्वित होंगे।फिडेलिटी की इस योजना से उसके कर्मचारियों को अपने काम और पारिवारिक जिम्मेदारियों के बीच संतुलन बनाने में मदद मिलेगी। यह पॉलिसी इसी महीने से लागू हो रही है। इससे पहले कंपनी ने पिता बनने वाले लोगों को भी 26 हफ्ते की छुट्टी देने की घोषणा की थी। मां बनने की स्थिति में महिलाओं को भी 26 हफ्ते की ही छुट्टी दी जाती है। इसी कडी़ में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने ऐलान किया है कि वह अपने सभी कर्मचारियों को उनके परिवार के टीकाकरण का पूरा खर्च वहन करेगी। रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन और संस्थापक नीता अंबानी ने रिलायंस के कर्मचारियों को लिखे एक पत्र में कहा है कि सभी कर्मचारियों और उनके परिवारों के टीकाकरण का पूरा खर्च रिलायंस वहन करेगी।

नीता अंबानी ने कर्मचारियों से टीकाकरण प्रोग्राम में जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन करवाने का आग्रह किया। इससे पहले आईटी कंपनी टीसीएस, इन्फोसिस और एक्सेंचर ने भी ऐलान किया था कि वह अपने कर्मचारियों और उनके परिवार वालों के टीकाकरण का खर्च उठाएगी। माना जा रहा है कि रिलायंस, टीसीएस और इंफोसिस जैसी कंपनियों द्वारा टीकाकरण का खर्च उठाने से आने वाली दिनों में दूसरी कंपनियां भी इसका अनुसरण करेगी और अपने कर्मचारियों के टीकाकरण का खर्च उठाएगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here