आप इन् आदतों को नहीं बदलेंगे तो आपकी कार जल्दी ही कबाड़ हो जाएगी, जानें कैसे बढ़ाएं कार की लाइफ

0
old damage car

एक कार का औसत जीवन आमतौर पर लगभग 12-15 वर्षों का होता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि कार को कैसे चलाया जा रहा है। कुछ कारें इससे भी अधिक समय तक चलती हैं और इसकी लाइफ भी लम्बे समय तक होती हैं , जबकि कुछ समय से पहले ही कबाड़ में तब्दील हो जाती हैं। कारों की समय पर देख रेख नहीं होने के कारण उनमे खराबी आने लगती है जिससे उन्हें ठीक करने का खर्च बढ़ता चला जाता है।


हम लोगो में से कई लोग  से कई अपनी कार के साथ जाने अनजाने में कुछ गलतियां कर बैठते हैं जिससे कार जल्दी ख़राब होने लगती है जिसके बाद हमें कार हटानी पड़ती है। हालांकि, कुछ आसान तरीकों को अपना कर कार को लंबे समय तक ठीक रखा जा सकता है और रिपेयर के भारी खर्च से भी निजात पाया जा सकता है।


1. मेंटेनेंस को नजरअंदाज करना कार के जल्दी ख़राब होने का पहला कारण है सही समय पर मेंटेनेंस का आभाव। कई कार चालकों में मेंटेनेंस को टालने की आदत होती है जो उन्हें बाद में भारी पड़ती है। कार के कई पुर्जे काफी जटिल होते हैं जिनकी सही समय पर सर्विसिंग और मेंटेनेंस बेहद जरूरी है। समय पर कार सर्विस नहीं कराने पर इंजन, ब्रेक, बैटरी आदि से संबंधित कई परेशानियां आने लगती हैं।


2. आयल लाइट वार्निंग को नजरअंदाज करना कई बार कार के इंजन में खराबी आ जाने से कार आयल लाइट वार्निंग का सिग्नल देने लगती है। इसका मुख्य कारण कार में इंजन आयल की कमी हो सकती है। कार अगर आयल सिग्नल दे तो स्टार्ट करने से पहले एक बार कार में इंजन आयल लेवल की जांच कर लें। इस तरह इंजन की लाइफ बनी रहेगी।
3. कम ईंधन में ड्राइव करना आज कल की मॉडर्न कारें फ्यूल इंजेक्शन तकनीक के साथ आती हैं। इसमें फ्यूल इंजेक्टर को प्रेशर से फ्यूल को इंजन में भेजने के लिए टैंक में पर्याप्त ईंधन का होना जरूरी है।

4. कार में गलत ईंधन भरवाना कार में गलत ईंधन डलवाने की समस्या नए कार चालकों के साथ आम है। कई बार तेल भरने वाले की गलती के कारण भी कार के टैंक में गलत ईंधन चला जाता हैगलत ईंधन पर कार चलाने पर इंजन के सीज होने का खतरा बढ़ जाता है। इससे कार का इंजन को भारी नुकसान हो सकता है या इंजन हमेशा के लिए भी ख़राब भी हो सकती है। इस समस्या से बचने के लिए ध्यान रख कर सही ईंधन डलवाएं। अपनी कार के फ्यूल कैप के सामने पेट्रोल या डीजल का साइन भी लगाया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here