Samachar Nama
×

अमेज़ॅन एलेक्सा क्या है, यह कैसे और क्या काम करता है? सभी सवालों के जवाब जानें

एलेक्सा ‘(अमेज़न) अमेज़न का डिजिटल वॉयस असिस्टेंट है। आप इसे अपने स्मार्टफोन और अमेज़न के इको प्रोडक्ट में इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक तरह का हाई-टेक उत्पाद है जो आपके स्मार्ट होम गैजेट्स को भी नियंत्रित कर सकता है। इसमें आप दरवाजा बंद कर सकते हैं, रोशनी कम कर सकते हैं और थर्मोस्टेट को
अमेज़ॅन एलेक्सा क्या है, यह कैसे और क्या काम करता है? सभी सवालों के जवाब जानें

एलेक्सा ‘(अमेज़न) अमेज़न का डिजिटल वॉयस असिस्टेंट है। आप इसे अपने स्मार्टफोन और अमेज़न के इको प्रोडक्ट में इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक तरह का हाई-टेक उत्पाद है जो आपके स्मार्ट होम गैजेट्स को भी नियंत्रित कर सकता है। इसमें आप दरवाजा बंद कर सकते हैं, रोशनी कम कर सकते हैं और थर्मोस्टेट को समायोजित कर सकते हैं। आप इसे अपने तकनीकी कर्मचारियों में से एक भी कह सकते हैं। आइए जानते हैं कि एलेक्सा कैसे और क्या काम करती है?

एलेक्सा निम्नलिखित कार्यों में आपकी मदद कर सकता है
>> आप गाने खेलने में मदद कर सकते हैं, किंडल किताबें सुन सकते हैं, अपने क्षेत्र के पास रेस्तरां पा सकते हैं और भोजन ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं।

>> थिएटर मूवी शोटाइम और स्पोर्ट्स शेड्यूल के बारे में बताता है। इसके अलावा यह आपके अमेज़न पैकेज में मदद करता है।
>> देश और दुनिया की ताजा खबरों को अपडेट करना और अपने सभी ई-मेल को पढ़ना इसका काम है।अमेज़ॅन एलेक्सा क्या है, यह कैसे और क्या काम करता है? सभी सवालों के जवाब जानें

>> आपको बता दें कि एलेक्सा जानकारी तक पहुंचने और संगत डिवाइस को नियंत्रित करने के लिए आपके व्यक्तिगत आवाज सहायक के रूप में काम करता है।

>> यह आपके सवालों के जवाब दे सकता है। ट्रैफिक की जानकारी और किराने की सूची बना सकते हैं। ऐप पर अमेज़न आपके लिए खरीदारी कर सकता है। आपके लिए वीडियो चला सकते हैं।

>> आप शुभरात्रि कहते हैं तो यह कमरे की रोशनी बंद कर सकता है। अपना पसंदीदा सुबह का अलार्म भी सेट कर सकते हैं।

एलेक्सा के लिए कोई मासिक शुल्क?
नहीं, एलेक्सा के लिए कोई मासिक शुल्क नहीं है। यह एक इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से संचालित होता है। अगर आपके पास अमेजन प्राइम अकाउंट की सदस्यता है, तो यह आपके लिए और भी फायदेमंद हो सकता है।

एलेक्सा कैसे स्थापित करें?
चरण -1 अपने Android और iOS फोन में पहला एलेक्सा ऐप डाउनलोड करें और इसे खोलें।

चरण 2: फोन के निचले कोने से डिवाइस का चयन करें

स्टेप -3 अब, फोन के शीर्ष पर प्लस चिन्ह दबाएं

चरण -4 अब डिवाइस जोड़ें

चरण -5 अमेज़न इको आइकन पर टैप करें जो कि इको डॉट आइकन के दाईं ओर है।अमेज़ॅन एलेक्सा क्या है, यह कैसे और क्या काम करता है? सभी सवालों के जवाब जानें

एलेक्सा के लिए अमेजन अकाउंट चाहिए?
हाँ, एलेक्सा का आनंद लेने के लिए, आपके पास एक अमेज़न खाता होना चाहिए। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि आपके पास अमेजन प्राइम मेंबरशिप भी हो। अमेज़ॅन ऐप पर आप किसी भी एलेक्सा समर्थित डिवाइस को अपने खाते में जोड़ सकते हैं।

एलेक्सा मुफ्त में क्या करती है?
एलेक्सा में आप गाने सुनने, सूचना देने, ईमेल पढ़ने, मौसम की जानकारी, कुछ खेल स्कोर, कॉल करने, स्मार्टफोन को नियंत्रित करने जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

अमेज़न के इको और एलेक्सा में अंतर?
एलेक्सा एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता सेवा है, दूसरी ओर, इको एक भौतिक उपकरण है जिसका उपयोग कनेक्टिविटी और एलेक्सा से जुड़ने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए एलेक्सा एक इंटरनेट सेवा है और इको आपके कंप्यूटर और लैपटॉप की तरह है।

Share this story