अब 14 लाख का लोन मात्र एक मिस कॉल से , एसबीआई पेंशन लोन की खास बातें

0

वरिष्ठ नागरिकों के लिए भारतीट स्टेट बैंक (SBI) एक खास योजना लेकर आई है. इस योजना के तहत वरिष्ठ नागरिक 14 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं. लोन के लिए आवेदन महज एक फोन कॉल से भी हो जाएगा. इसके अलावा मिस्ड कॉल या एसएमएस के जरिए भी लोन के लिए आवेदन किया जा सकता है. एसबीआई को महज एक नंबर 7208933142 पर मिस्ड कॉल करना है. इसके बाद बैंक की तरफ से कॉल बैक आएगा और लोन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

एसबीआई पेंशन लोन के लिए एलिजिबिलिटी
  • अगर सेंट्रल और स्टेट गवर्नेंट पेंशनर हैं तो उनकी उम्र 76 वर्ष से कम होनी चाहिए और पेंशन पेमेंट ऑर्डर एसबीआई के साथ मेंटेन होना चाहिए. इसके अलावा पेंशनर को लिखित में देना होगा कि जब तक लोन की अवधि पूरी नहीं हो जाती है, वह ट्रेजरी को दिए अपने अधिदेश (मैंडेट) में सुधार नहीं करेगा. इसके अलावा ट्रेजरी को भी लिखित में यह सहमति देनी होगी कि जब तक बैंक से एनओसी नहीं जारी हो जाती है तक वह पेंशनर द्वारा उसके पेंशन पेमेंट को किसी अन्य बैंक में ट्रांसफर करने के अनुरोध को स्वीकार नहीं करेगी.
  • डिफेंस पेंशनर्स के लिए कोई न्यूनतम आयु नहीं निर्धारित की गई है. हालांकि पेंशन लेते समय अधिकतम आयु 76 वर्ष से कम होनी चाहिए. पेंशन भुगतान एसबीआई के पास हो. इसके तहत सेना, नौसेना और वायु सेना, अर्द्धसैनिक बल (सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, बीएसएफ आईटीबीपी इत्यादि), तटरक्षक बल, राष्ट्रीय राइफल्स और असम राइफल्स सहित सशस्त्र बलों के पेंशनभोगी को लोन दिया जाता है.
  • फैमिली पेंशनर्स के तहत अगर पेंशनर्स की मृत्यु हो जाती है तो परिवार के जिस शख्स को पेंशन प्राप्त हो रही है, उसे 76 वर्ष की उम्र तक पेंशन लोन मिल सकता है.
लोन की राशि और रीपेमेंट पीरियड
  • सेंट्रल और स्टेट गवर्नमेंट पेंशनर्स को 72 वर्ष की उम्र तक 60 महीने के रीपेमेंट पीरियड के साथ 14 लाख का लोन, 72-74 वर्ष की उम्र में 48 महीने के रीपेमेंट पीरियड के साथ 12 लाख रुपये तक का लोन और 74-76 वर्ष की उम्र में 24 महीने के रीपेमेंट पीरियड के साथ 7.5 लाख रुपये का लोन मिल सकता है.
  • डिफेंस पेंशनर्स को 56 साल सें कम उम्र में 84 महीने के रीपेमेंट पीरियड के साथ 14 लाख रुपये, 58-72 साल की उम्र में 60 महीने के रीपेमेंट पीरियड के साथ 14 लाख रुपये का लोन, 72-74 साल की उम्र में 48 महीने के रीपेमेंट पीरियड के साथ 12 लाख रुपये का लोन और 74-76 साल की उम्र में 24 महीने के रीपेमेंट पीरियड के साथ 7.5 लाख रुपये का लोन मिल सकता है.
  • फैमिली पेंशनर्स की बात करें 72 साल की उम्र तक 60 महीने के रीपेमेंट पीरियड के साथ 5 लाख रुपये का लोन, 72-74 साल की उम्र में 48 महीने के रीपेमेंट पीरियड के साथ 4.5 लाख रुपये और 74-76 साल की उम्र में 24 महीने के रीपेमेंट पीरियड के साथ 2.5 लाख रुपये का लोन मिल सकता है.

 

एसबीआई पेंशन लोन के नियम और शर्तें
  • फैमिली पेंशनर्स के मामले में ईएमआई और एनएमपी (नेट मंथली इनकम) अनुपात 33% से अधिक नहीं होगा.
  • अन्य सभी तरह के पेंशनर्स के मामले में ईएमआई/एनएमपी 50% से अधिक नहीं होगी.
  • प्रीपेमेंट चार्ज- प्रीपेड अमाउंट का 3 फीसदी. हालांकि अगर उसी योजना के तहत नया लोन लिया जाता है तो प्रीपेमेंट चार्ज नहीं देना होगा.
  • ईएमआई की वसूली के लिए पेंशन खाते से डेबिट किया जाएगा.
  • पेंशन लोन के तहत गारंटर फैमिली पेंशनर्स के लिए पात्र पारिवारिक सदस्य या किसी अन्य पारिवारिक सदस्य को बनाया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here