अपने Facebook प्रोफाइल को सुरक्षित रखना चाहते हैं? यहां दिए गए सुझावों का पालन करें

0

इन दिनों, हर कोई सक्रिय रूप से ऑनलाइन चीजें कर रहा है, यह दोस्त बना रहा है, व्यापार कर रहा है और बहुत कुछ। और इसके साथ ही हमें ट्रोल्स और साइबर हमलों का खतरा अधिक हो गया है। सोशल मीडिया पर नवीनतम रुझानों के साथ-साथ अद्यतित रहना और एक ही समय में अपने डिजिटल भलाई को संरक्षित करना महत्वपूर्ण है। फेसबुक का उपयोग हमेशा हनीट्रैप, किसी को पोल करने या दुर्भावनापूर्ण उद्देश्यों के लिए अपने व्यक्तिगत डेटा का उपयोग करने के लिए किया गया है। तो, ये 5 चीजें हैं जो फेसबुक पर खुद को बचाने के लिए कर सकते हैं।

1. दो-कारक प्रमाणीकरण और अपरिचित लॉगिन को छोड़कर

– फैक्टर ऑथेंटिकेशन ‘डालने और गैर-मान्यता प्राप्त लॉगिन अलर्ट को सक्षम करने’ के लिए भी महत्वपूर्ण है।
2. बाहरी लोगों के लिए अपनी प्रोफ़ाइल लॉक करें

यह सुविधा उपयोगकर्ता को गैर-मित्रों से अपनी प्रोफ़ाइल लॉक करने की अनुमति देती है। एक बार सक्रिय होने के बाद, जो कोई भी फेसबुक पर आपका दोस्त नहीं है, वह आपके किसी भी फोटो और पोस्ट को आपके टाइमलाइन पर नहीं देख पाएगा। यहां तक ​​कि आपके दोस्तों के दोस्त भी कुछ नहीं देख सकते हैं जब तक कि वे सीधे आपके दोस्त न हों।

3. चुनें कि आपके फेसबुक टाइमलाइन पर कौन देखता है

जब भी कोई उपयोगकर्ता अपनी स्थिति को अपडेट करता है, एक तस्वीर साझा करता है, या फेसबुक पर कुछ भी पोस्ट करता है, तो वे देख सकते हैं कि आपको “ऑडियंस सिलेक्टर” टूल का उपयोग करके क्या देखने को मिल रहा है। इसके अलावा, कोई भी अपने दोस्तों, यहां तक ​​कि अपने दोस्तों, या यहां तक ​​कि एक अनुकूलित दर्शकों, उनके कार्यालय समूह, स्कूल मित्र मंडली, आदि के साथ साझा करना चुन सकता है।

4. चुनें कि आप अपने फेसबुक टाइमलाइन पर क्या चाहते हैं

Post टाइमलाइन रिव्यू ’फीचर एक पोस्ट को दिखाने में मदद कर सकता है जो किसी उपयोगकर्ता को अपने समय में टैग किया जाता है। यह सुविधा आपको यह चुनने में मदद करती है कि आपकी टाइमलाइन पर कौन से पोस्ट टैग किए गए हैं।

5. अपनी गतिविधि प्रबंधित करें या अपने पुराने पोस्ट हटाएं

ऐश मैनेजिंग एक्टिविटी से यूजर को पुरानी पोस्ट को एक जगह स्टोर या ट्रैश करने में मदद मिलती है। ट्रैश में भेजे गए पोस्ट डिलीट होने से पहले 30 दिनों तक वहीं रहेंगे जब तक कि आप उन्हें डिलीट या रिस्टोर होने से पहले 30 दिनों के लिए मैन्युअल रूप से नहीं चुनते।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here