अगले पांच वर्षों में पांच करोड़ अल्पसंख्यक छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाएगी : मुख्तार अब्बास नकवी

0
600

जयपुर। केंद्र सरकार में अल्पसंख्यक कार्य देखने वाले मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मंगलवार को मीडिया से बातचीत करते हुए कहा है कि अल्पसंख्यक समाज के सामाजिक आर्थिक सशक्तिकरण के लिए अगले 5 वर्षों में 50000000 विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति दी जाएगी और इसमें आधी लड़कियां होगी.

आपको बता दें कि अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के अधीनस्थ संस्था मौलाना आजाद शिक्षा प्रतिष्ठान की शिक्षा जनरल बॉडी बैठक में यह निर्णय लिया गया है और इस बात की जानकारी मीडिया के जरिए दी गई है आपको बता दें कि बैठक के बाद मुख्तार अब्बास नकवी ने संवाददाताओं से कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने सांप्रदायिक तुष्टिकरण की बीमारी से मुक्त दिला कर सेहतमंद समावेशी सशक्तिकरण का माहौल तैयार किया है.

इसके अलावा उन्होंने कहा कि देशभर के मदरसों में मुख्यधारा की शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए मदरसा शिक्षकों को विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों से प्रशिक्षण दिलाया जाएगा ताकि वे मदरसों में मुख्यधारा की शिक्षा हिंदी अंग्रेजी गणित विज्ञान कंप्यूटर आदि की शिक्षा दे सके और एक काम अगले महीने से शुरू कर दिया जाएगा.

इसके अलावा मंत्री ने बताया कि आर्थिक रूप से कमजोर अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों जिसमें मुस्लिम ईसाई सिख जैन बौद्ध पारसी युवाओं को केंद्र एवं राज्य की प्रशासनिक सेवाओं बैंकिंग कर्मचारी चयन आयोग रेलवे एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में फ्री कोचिंग की व्यवस्था करी जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here